बाल दिवस कब मनाया जाता है | When Is Children’s Day Celebrated

बाल दिवस बच्चों के सम्मान और सराहना के लिए दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक विशेष दिन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग देशों में बाल दिवस कब मनाया जाता है? इस ब्लॉग पोस्ट में, हम जानेंगे कि बाल दिवस कब मनाया जाता है और यह बच्चों के लिए इतना महत्वपूर्ण दिन क्यों है।

1. सार्वभौमिक बाल दिवस (Universal Children’s Day)

सार्वभौमिक बाल दिवस हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर में बच्चों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और जश्न मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिन है।

2. भारत में बाल दिवस कब मनाया जाता है (India’s Children’s Day)

भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन है, जो बच्चों से प्यार करते थे। इस दिन, स्कूल अक्सर बच्चों को विशेष महसूस कराने के लिए मनोरंजक गतिविधियाँ और कार्यक्रम आयोजित करते हैं। भारत में बाल दिवस मातृ दिवस के ठीक छह महीने बाद आता है।

3. जापान में बाल दिवस कब मनाया जाता है (Japan’s Children’s Day)

जापान में “कोडोमो नो हाय” नामक एक अनोखा बाल दिवस उत्सव मनाया जाता है, जो 5 मई को मनाया जाता है। इस दिन, परिवार बच्चों के मजबूत और स्वस्थ होने के प्रतीक के रूप में रंगीन कोइनोबोरी (कार्प के आकार के झंडे) उड़ाते हैं।

4. ब्राज़ील में बाल दिवस कब मनाया जाता है (Brazil’s Children’s Day)

ब्राज़ील में 12 अक्टूबर को बाल दिवस मनाया जाता है। यह तारीख ब्राज़ील की संरक्षक संत, अवर लेडी ऑफ अपेरेसिडा की दावत के साथ आती है। इस दिन बच्चों को उपहार मिलते हैं और स्कूल अक्सर इस विशेष दिन को मनाने के लिए पार्टियों और कई अन्य गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

5. मेक्सिको में बाल दिवस कब मनाया जाता है (Mexico’s Children’s Day)

मेक्सिको में, बाल दिवस, या “दीया डेल नीनो”, 30 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन लोग बच्चों को प्यार और विशेष महसूस कराते हैं। स्कूलों में विशेष गतिविधियाँ होती हैं, और परिवार अक्सर एक साथ समय बिताते हैं।

6. संयुक्त राज्य अमेरिका में बाल दिवस कब मनाया जाता है (United States’ Children’s Day)

संयुक्त राज्य अमेरिका में, अन्य देशों की तरह कोई राष्ट्रीय बाल दिवस नहीं है। हालाँकि, कई राज्यों और समुदायों के पास बच्चों का जश्न मनाने के लिए अपने विशेष दिन हैं, जैसे कि 20 नवंबर को सार्वभौमिक बाल दिवस।

बाल दिवस क्यों महत्वपूर्ण है?

बाल दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें बच्चों के अधिकारों को महत्व देने और उनकी रक्षा करने की याद दिलाता है। प्रत्येक बच्चे को सुरक्षित और प्रेमपूर्ण वातावरण में बड़े होने, शिक्षा प्राप्त करने और दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है।

बाल दिवस माता-पिता, शिक्षकों और समुदायों को एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर बच्चे का बचपन खुशहाल और स्वस्थ हो। यह उस खुशी और मासूमियत का जश्न मनाने का दिन है जो बच्चे हमारे जीवन में लाते हैं।