मदर्स डे कब मनाया जाता है | When Is Mother’s Day Celebrated

इस ब्लॉग पोस्ट में हम इस प्रश्न का उत्तर देंगे: “मातृ दिवस या मदर्स डे कब मनाया जाता है?” दुनिया भर में लोग अलग-अलग तरीकों से मां का जश्न मनाते हैं। चाहे आप उत्सुक हों या अपनी माँ के लिए कुछ विशेष योजना बना रहे हों, इस ब्लॉग पोस्ट में आपकी जानकारी शामिल है।

अध्याय 1: मातृ दिवस की उत्पत्ति

दूरदर्शी अन्ना जार्विस

मातृ दिवस की शुरुआत अन्ना जार्विस से हुई, जिन्होंने 20वीं सदी की शुरुआत में माताओं के लिए एक विशेष दिन बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। यही कारण है कि हमारे पास आधुनिक मातृ दिवस है।

मातृत्व के प्राचीन उत्सव

आधुनिक मातृ दिवस से पहले भी, प्राचीन काल में लोग मातृत्व का जश्न मनाते थे। हम देखेंगे कि यूनानियों और रोमियों ने माताओं का सम्मान कैसे किया और इसने हमारे वर्तमान उत्सव को कैसे प्रभावित किया।

अध्याय 2: दुनिया भर में मातृ दिवस

भारत में मातृ दिवस या मदर्स डे कब मनाया जाता है?

भारत में, दुनिया भर के कई अन्य देशों की तरह, मदर्स डे आमतौर पर मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इसका मतलब यह है कि भारत में मदर्स डे की तारीख साल-दर-साल अलग-अलग हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर मई में मनाया जाता है।

भारत में मदर्स डे क्यों मनाया जाता है?

मदर्स डे माताओं और मातृ आकृतियों को उनके प्यार और देखभाल के लिए सम्मान देने और सराहना दिखाने का दिन है। हिंदू संस्कृति में मां और मातृत्व का महत्व बहुत अधिक है और हिंदू धर्म में मां की पूजा का बहुत महत्व है। इस दिन लोग अपनी माताओं और मातृ गुरुओं के प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं। यह मातृ आराधना का अवसर है

यूनाइटेड किंगडम में मदर्स डे कब मनाया जाता है?

यूनाइटेड किंगडम में मदर्स डे लेंट के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जिसे मदरिंग संडे के नाम से भी जाना जाता है। मदरिंग संडे हर साल एक अलग तारीख पर पड़ता है क्योंकि यह ईसाई कैलेंडर से जुड़ा होता है। आमतौर पर, यूके में मातृ दिवस मार्च के अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में मनाया जा सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। उदाहरण के लिए, 2023 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस 14 मई को पड़ेगा।

अध्याय 3: मातृ दिवस का महत्व

कृतज्ञता और प्रेम का दिन

मदर्स डे हमारे जीवन में माताओं के प्रति प्यार और कृतज्ञता दिखाने का एक शानदार दिन है।

अध्याय 4: निष्कर्ष

मातृ दिवस हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली उल्लेखनीय महिलाओं का सम्मान करने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने का एक हार्दिक अवसर है। यह उस प्यार, देखभाल और समर्थन का जश्न मनाने का समय है जो मां और मां जैसी शख्सियतें प्रदान करती हैं