विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है | When is World Environment Day celebrated?

विश्व पर्यावरण दिवस एक वैश्विक उत्सव है जिसका उद्देश्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और हमारे ग्रह की सुरक्षा के लिए कार्यों को बढ़ावा देना है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, आप विश्व पर्यावरण दिवस के इतिहास और महत्व के बारे में जानेंगे, यह हर साल 5 जून को क्यों मनाया जाता है, और इस महत्वपूर्ण दिन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों और विषयों के बारे में जानेंगे। तो, आइए “विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?” समझने की अपनी यात्रा शुरू करें।

1. विश्व पर्यावरण दिवस क्या है ?

विश्व पर्यावरण दिवस, जिसे अक्सर WED के रूप में जाना जाता है, 5 जून को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने और हमारे ग्रह की रक्षा के लिए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित दिन है।

1972 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित, विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण संबंधी मुद्दों में सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों को शामिल करने का एक वैश्विक मंच बन गया है।

2. विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत 1972 में पर्यावरण को लेकर एक बड़ी बैठक के कारण हुई। उस बैठक में लोगों ने पर्यावरण के बारे में बात करने और उसकी देखभाल के लिए एक विशेष दिन रखने का सुझाव दिया। इसलिए, उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस बनाया, और इसकी शुरुआत 1974 में हुई।

3. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है और क्यों ?

हम प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हैं क्योंकि यह वही दिन है जब 1972 में एक बड़ी बैठक हुई थी जिसमें दुनिया भर के महत्वपूर्ण लोगों ने हमारे ग्रह की देखभाल के बारे में बात की थी। यह बैठक स्टॉकहोम में थी और 5 से 16 जून तक चली. यह एक बहुत ही खास कार्यक्रम था जहां नेताओं और विशेषज्ञों ने पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के बारे में बात की। इसीलिए हम इसे हर साल 5 जून को याद करते हैं।

4. विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

हर साल, विश्व पर्यावरण दिवस पर, हम एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय समस्या पर बात करने के लिए एक विशेष विषय चुनते हैं। यह विषय सरकारों, कंपनियों और लोगों को ग्रह को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करने में मदद करता है। हाल के कुछ विषय प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने, वन्यजीवों की रक्षा करने, वायु प्रदूषण को कम करने जैसी चीजों के बारे में थे।

5. विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व

विश्व पर्यावरण दिवस हमारे ग्रह की देखभाल करने और यह सुनिश्चित करने के बारे में बात करने का एक बड़ा दिन है कि यह स्वस्थ रहे। यह हमें याद दिलाता है कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हर किसी को अपना योगदान देना होगा। जब लोग और समूह इस दिन कार्यक्रमों और गतिविधियों में शामिल होते हैं, तो वे दुनिया को जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, बहुत सारे पेड़ों को काटने और जानवरों के प्राकृतिक घरों को नष्ट करने जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। यह एक ऐसा दिन है जब हम सभी पृथ्वी को एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

6. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है।

2. विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना 1972 में स्टॉकहोम में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दौरान की गई थी।

3. यह 5 जून को क्यों मनाया जाता है?

5 जून को पहले प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन की वर्षगांठ है, जो 1972 में स्टॉकहोम में हुआ था।

4. विश्व पर्यावरण दिवस के सामान्य विषय क्या हैं?

विश्व पर्यावरण दिवस विभिन्न विषयों पर केंद्रित है, जैसे “प्लास्टिक प्रदूषण को हराओ,” “जैव विविधता,” “वायु प्रदूषण,” और “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली।”

5. मैं विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में कैसे शामिल हो सकता हूं?

आप स्थानीय कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं, अपनी स्वयं की पर्यावरणीय गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं, या सोशल मीडिया पर पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं।