Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF Download Inside

| |

नमस्कार फ्रेंड्स,hindiswal में आपका स्वागत है । आज हम एक बुक के बारेमे जान ने वाले हैं जिसका नाम हे  रिच डैड एंड पुअर डैड ।साथ में आपको rich dad poor dad in hindi pdf के द्वारा भी मिलेगा , तो इस पोस्ट को पड़के ये जानलो की क्यो हे इसका का सारांश और हमें क्यों ये पढ़ना चाहिए ।

आप पैसे की अहमियत पाता है?

आपको पता हे कि अमीर क्यों करता है जो गरीब नहीं करता?

rich dad poor dad hindi book

दोस्तों अगर हम बात करें इस बुक के बारे मे तो ये बुक बिज़नेस और फाइनेंस के ऊपर आधारित  हे । अगर आप एक स्टूडेंट हे या अगर अप्प job कर रहे हैं  और आपका रुचि  बिज़नेस और फिनांस के ऊपर हे तो ये आप केलिए बहुत अछि बुक हे और इसको आप को पढ़ना चाहिए। 

ये बुक का ऑथर की नाम है रॉबर्ट कियोसाकी जो अमेरिका में रहता है। इस बुक को बो उनका फादर और उनके मित्र के फादर  के ऊपर आधारित हे , कियोसाकि जी के फादर गरीब होता है और दूसरी ओर उनकी मित्र की फादर  आमिर होते हैं । 

इस बुक में कियोसाकि जी ने उनकी गरीब फादर  से क्या सीखा और उनका अमीर दोस्त की फादर से क्या सीखा बो इसमें वर्णित है। इस बुक का लोकप्रियता को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस बुक में कितना सीखने वाली चीज है और इसका आप की बिचार पर कितना फर्क मिलेगा जिसे आप भी एक आमिर के जैसा सोच सको। 

ये एक ऐसा बुक हे जो आपको बता तेहि की क्युँ आमिर लोग ज्यादा आमिर होते जातेहैं और गरीब की स्तिति वैसेही गरीब रेहतेहैं। आमिर लोग ऐसा क्या करतेहैं जो गरीब लोग नहीं करते। रिच लोग असा क्या अपने बचे को सीखताहे जो गरीब नहीं सिखाता। यकीन मानिये अगर आप ये बुक एक बार पढ़ लिया तो ये आपकी जिंदगी और सोच दोनों को बदल के रख सकता हे। 

☞आमिर लोग पैसा केलिए काम नहीं करत बो  अपने बुद्धि,ज्ञान और अनुभव के साहारे अपनी मज़िल को पातेहै। 

इसका मतलब एहि हे की यदि आप पैसा के लिए भागोगे तो आप  कभी अपनी सफलता पनेही सकोगे। अगर आपको सफलता पाना है तो आपको पहले अपने आप के अंदर ज्ञान,बुद्धि और अनुभव के काबिल बनाना है। अगर आप के अंदर ये सब आ गया तो आप अपनी मंजिल को पा सकते है, ये चीज बो आमिर फादर से सीखे। 

पैसे की समझ क्यों सीखना चाहिए ?

हमारा स्कुल या कॉलेज में ये सीखा नहीं जारहाहै की हमको पैसा के उपयोग किस तरह करना हे। हम पैसों को कैसे मैनेज करें नाहे और किस तरह उसको सेविंग करना हे। ये यतो हमको माता पिता सिका तेहै न तो स्कुल और collage मे। 

अगर आप दूसरी और देखे जो अमीर लोग होते हैं वो अपने बचे को पैसे की बारेमे बताते हैं की पैसे को कैसे मैनेज करना है ,कैसे उपयोग करना हे,कैसे सेविंग करना है और पैसे को कैसे invest करना है ताकि उनको अछि return भी मिल जाए। 

☞अपने काम को ध्यान से करो 

इसका मतलब अगर आप एक बिज़नेस कर रहेहो और उसमे आप की इनकम ठीक से नहीं होरहाहे  तो आप पहले उसमे ध्यान से काम करके अपनी इनकम को stable करो और इसे समय दूसरी काम करने केलिए मत सोचो, क्यूंकि अगर आप एक कम् में ठीक से खड़ा ना कर परेहो तो आप उसे को कैसे बेहतर बनाए उसके बारेमे सोचना चाहिए। 

जब आप एक काम में अच्छा बन जाओ तब आप दूसरी काम के लिए सोच सकते है। 

☞अमीर लोग कैसे अपने पैसा का आविष्कार करते हैं। 

इस बुक में रॉबर्ट कियोसाकी जीने एक balance sheet को तैयार करके उसमें ये समझना चाहते हैं की इनकम क्या होता है, लायबिलिटी क्या होता है ,लॉयल्टी क्या होता है और पैसा कैसे खर्च करते हैं। आप का इनकम कैसे आता है,आप उसको कैसे खर्च करते हैं कैसे उसको सेव करे , आप का एसेट से कैसे रेवेनुए जेनरेट कर सकते हैं उसको अच्छे से समझा गया है। 

आप पैसे के लिए काम मत कीजिए –

इस में कियोसाकि जी ने बताया है की आपको पैसे केलिए भाग न नहीं चाहिए। आपको अपने skill को डेवलप करना चाहिए जिसके बदले आपको पैसा मिल सके। आपको अपने काबिलीयतें में गौर करना चाहिए नाकि पैसे ऊपर।  अगर आपकी काबिलीयतें एक चीज़ पैर है तो पैसे आप के ऊपर भागेगा। अगर आप सिर्फ पैसा के पीछे भागेंगे तो पैसा आप के पीछे कब नहीं भागेंगे। 

आप आपकी दर को भगाओ

जो पांच चीज़ जो आपके सक्सेस को रोकताहे बो हे दर,आलस्यता,उदासी,फ़ैल होने का ,बुरी आदत जो आपके काम को करनेके लिए रुकाबट पैदा करताहै।  इसको कैसे आप भगाओग जिसके कारन आपको मंज़िल पानेका सकती पासके और चाहत बढ़ जाए। 

इसमें आपको सिखाया गया हे की अगर आपके अंदर दरहे की में फलुएर हो जाऊंगा तो आपको कैसे उसको handel करोगे। आपके आगे जितने भी बढ़ा समस्या आय आपको आपकी मंजिल के ऊपर दयँ देना है न की बढ़ा के ऊपर। अगर आप problem  में रुक गए तो आप अपना मंज़िल कब नहीं हासिल कर पाओगे। 

अपना मंज़िल केलिए काम करना सुरु करदो-

इसमें उनोने बताया हे की आप अपने मंज़िल केलिए काम सुरु करदो। आप आपकी खुदकी वेल्थ बनाना सुरु करलो। 

आप अपने खुद के लिए नया विचार निकाल के उसके ऊपर काम करना स्टार्ट करो। 

आप सिखने केलिए course खरीदो ,लोगों की सेमिनार में जाओ उनके बातो को सुनो,सफल बक्ति की ऊपर पढ़ो उनसे सीखो ,उनका काम करनेका तरीका देखो। जितने जाड़ा  आप सीखोगे उतना आप आगे बढ़ोगे। 

और हमेसा यद् रखना “ACTION BEAT INACTION “

☞क्या हमको इस बुक को  पढ़ना चाहिए –

  • हाँ ,ये पुस्तक को आपको जरूर पढ़ना चाहिए KYUN की स्कूल और COLLAGE में हमको ये सब सीखा नहीं जाता। 

  • अगर आप अपनी सोच को बदलना चाहते हो तो ये बुक आप के लिए सही हे। 

  • इसमें आपको पैसे को कैसे मैनेज करैं ये सीखें। 

  • पैसा को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए आप जान पाओगे। 

  • अमीर लोग कैसे सोचते हैं और गरीब लोग कैसे सोच ते है। 

  • डर को कैसे सामना करना चाहिए ये सिख आपको मिलेगा। 

अगर  आप RICH DAD AND POOR DAD IN HINDI बुक से बहुत कुछ परिबर्तन आया है। इस बुक ने मेरा सोच बदल के रख दिए हे। में अभी मनी मैनेज कैसे करना चाहिए बो में समझ गया हूँ। अगर आप  लाइफ में फ्रीडम चाहतेहो तो ये बुक को एक बार जरूर पढ़े और अपनी लाइफ को चेंज करें। 

आपका पोस्ट पढ़ने केलिए धन्यवाद। 

नमो महाबाहु !

Share on:
Previous

BA full form:क्या होती है or Career Choices क्या है ?

GDP full form: क्या होता है?,जाने हिन्दी में

Next

Hey, I am Isuvam, a passionate blogger, affiliate marketer, and also a good SEO doer. I am a complete my graduation in B.COM. Now I am a full-time digital marketer. Grow up! Isuvam

Leave a Comment